3 माह बाद उजड़ा शाहीन बाग, मिली चौकने वाली चीजें,रात 2 बजे हुआ ओपरेशन

दक्षिणी दिल्ली के शाहीन बाग जो जहाँ पिछले 15 दिसंबर से धरना प्रदर्शन चल रहा था आज खत्म हो गया है। दिल्ली पुलिस ने पूरी योजनाबद्ध तरीके से शाहीन बाग को खाली करा लिया है।

दिल्ली पुलिस ने रात 2:00 बजे शाहीन बाग पहुंच गई और प्रदर्शनों का वहां से हटाने का काम शुरू कर दिया। आसपास के लोगों को इसकी थोड़ी भी भनक नहीं लगी। यह पूरे ऑपरेशन लगभग 5 घंटे तक चली और इसकी भनक मीडिया तक को भी नहीं लगी।

धारा 144 होने के कारण पुलिस ने उठाया यह कदम
Image Source Google

पिछले 3 महीने से शाहीन बाग जो रोड पर एक बस्ती जैसा बन गया था वहां काफी असुविधा हो रही थी।पूरी दिल्ली में लॉकडाउन और धारा 144 होने के कारण भी यहां भारी मात्रा में लोग इकट्ठा थे। जो दिल्ली पुलिस के लिए एक चैनज बन रहा था।इसलिए दिल्ली पुलिस ने इसे हटाने का काम किया।

ऐसे हुआ ऑपरेशन
Image Source Google

पुलिस अचानक रात को 2:00 बजे शाहीन बाग पहुंचाती है वहां पर बैठे कुछ प्रदर्शनी को धीरे-धीरे वहां से हटाया जाता है। पुलिस ने धीरे-धीरे वहां के सारे सामान को वहां से हटाना शुरू किया ।

पुलिस वालों ने बताया कि वहां इतना सामान था की समान को हटाते हटाते 5 घंटे लगे। इतने  सामानके लिए कई ट्रक को लाना पड़ा।

बस स्टॉप पर बना था स्थाई कमरा
Image Source Google

पुलिस शाहिनबाग जब  सामान को हटा रहे थे तो वहां पर स्थाई कमरे का निर्माण हुआ मिला। पुलिस को स्थाई कमरे को हटाने में काफी मशक्कत करनी पड़ी। इस स्थाई कमरे का निर्माण देखकर लग रहा था कि बनाने में काफी समय लगा होगा।

पुलिस ने बताया कि ऑपरेशन करते करते लगभग हजारों लोग भी जुट गए थे परंतु किसी तरह का विरोध नहीं किया और धीरे-धीरे सारा सामान हटा दिया गया। सुबह होते होते कहीं भी शाहिनबाग का ठिकाना नहीं था।बिल्कुल सामान्य हालात था।