लॉक डाउन की वजह से हवा हुई इतनी साफ की जालंधर से दिखने लगी हिमलाय वादियाँ

कोरोना वायरस के चलते देश में हुए लॉकडा उन की वजह से आज सारी गाड़ियां और फैक्ट्रियां बंद है। इससे लोगों का सारा काम बंद है और उनका आर्थिक नुकसान भी हुआ है परंतु एक बहुत बड़ा फायदा पर्यावरण में देखने को मिल सकता है।

आज कई शहरों की हवा बिलकुल ही साफ हो गई है।एक बहुत ही सुंदर नजारा है जालंधर में अभी देखा जा सकता है।जालंधर शहर की हवा इतनी साफ हो गयी है कि हिमालय की वादियां जालंधर शहर से ही दिखाई देने लगी है।

जैसा कि इस लॉकडाउन में सारी फैक्ट्रियां और गाड़ियां बंद है। इससे हवा बिल्कुल साफ हो गई है। पंजाब के जालंधर में रहने वाले लोगों ने बताया कि हवा इतनी साफ हो गई है कि हम लोग अपने घरों के छत पर से ही हिमालय की धौलाधार पर्वत श्रेणियां देख सकते हैं। उन्होंने बताया कि ऐसा नजारा उन्होंने पहले नहीं देखा था।

बता दें कि हिमालय की धौलाधार पर्वत श्रेणी जालंधर से 200 किलोमीटर दूर है। प्रदूषण के चलते यह पर्वत श्रेणी दिखाई नहीं देती है।

परंतु इस लॉकडाउन की वजह से प्रदूषण बिल्कुल ना के बराबर हो गया है। इस वजह से लोग अपने घरों के छत पर से ही यह नजारा देख पा रहे हैं। लोगों ने बताया कि उन्होंने 30 साल पहले ऐसा नजारा पहले कभी देखा था।

इस नजारे का एक फोटो आईएफ़एस अधिकारी सुशील नंदा ने अपने ट्विटर अकाउंट से पोस्ट करते हुए लिखा कि आज 30 साल बाद पंजाब के जालंधर से हिमालय की धौलाधार पर्वत श्रेणी देखी जा रही है। क्योंकि अभी प्रदूषण का स्तर बिल्कुल ही नीचे आ गया है। उन्होंने यह भी लिखा कि प्रकृति कैसी थी और हमने इसे कैसा कर दिया है।