18 साल से अधिक उम्र वाले युवाओ के लिए खुशखबरी, प्रत्येक महीने मिलेंगे 5000 रुपए; ऐसे करें रजिस्ट्रेशन

भारत में अधिकतर लोग अपने बुढ़ापे के समय को लेकर खासा चिंतित रहते हैं, लेकिन उनकी सारी चिंता सरकार ने दूर कर दी है। सरकार बुजुर्गों के लिए कई स्कीम चला रही है। ऐसे में लोगों के लिए सरकार की अटल पेंशन स्कीम एक बढ़िया ऑप्शन हो सकती है। इसमें इन्वेस्ट करने पर वृद्धावस्था के दौरान सरकार के द्वारा 5 से 10 हजार रुपए पेंशन के रूप में दी जाती है। इस योजना से कोई भी व्यक्ति लाभ उठा सकता है। इस स्कीम के तहत पति और पत्नी यानि दंपति को वृद्धावस्था के दौरान में पेंशन के रूप में 10 हजार रुपए मिलती है। आवेदक की उम्र 18 वर्ष से 40 वर्ष के बीच होनी चाहिए। इस स्कीम में 20 वर्ष के लिए इन्वेस्ट करना होगा। इसके बाद 60 साल की आयु पूरा हो जाने के बाद सरकार के द्वारा पेंशन उनके बैंक अकाउंट में दी जाती है।

क्या है पूरी स्कीम 

बता दें कि इस स्कीम में केवल 7 रुपए के निवेश पर प्रत्येक महीने 5 हजार रुपए पेंशन के रूप में मिलती है। 18 साल की आयु होने पर प्रत्येक महीने 210 रुपए देते हैं तो आपको 60 साल की उम्र पूरा हो जाने के बाद 5000 रुपए मिलती है। जबकि प्रति महीने 42 रुपए निवेश करते हैं तो 60 वर्ष हो जाने के बाद पेंशन के रूप में हर महीने 1000 रुपए दी जाती है। अगर इस योजना की तरह इन्वेस्टर्स की मृत्यु हो जाती है तो उसकी वाइफ को पेंशन की राशि मिलेगी। जबकि पति और पत्नी दोनों की मृत्यु हो जाती है तो नॉमिनी के रूप में इसका नाम रहेगा उसको पेंशन की राशि मिलेगी। 

अटल पेंशन योजना मे Registration कैसे करें 

केंद्र सरकार  Atal Pension Yojana (APY) 2021-22 के लिए Online Registration Form सरकार के द्वारा जारी वेबसाइट  enps.nsdl.com  पर आमंत्रित किए जा रहे हैं ।  कोई भी व्यक्ति आसानी से अटल पेंशन योजना 2021-22 में ऑनलाइन अप्लाई कर सकता है। इतना ही नहीं आप यहां से APY Contribution Chart, Calculator, Statement (e-PRAN) आदि के बारे में पूरी जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।