Gold Price Today: सस्ता हुआ सोना, बड़ी गिरावट के साथ खरीदने का सबसे सही मौका, यहां देखें Gold के लेटेस्ट Rate

Gold And Silver Price Today: भारतीय वायदा बाजार में आज हफ्ते के चौथे दिन सोने के दाम में भारी गिरावट दर्ज की गई है। इसके साथ ही अंतरराष्ट्रीय बाजार में भी सोने और चांदी के दामों में गिरावट आई है। बात आज के सोने के दाम की करें तो बता दें कि मल्टी कमोडिटी एक्सचेंज द्वारा जारी रेट लिस्ट के मुताबिक आज सोने के दाम 0.25 फ़ीसदी गिरकर ट्रेड कर रहे हैं, जबकि चांदी में 0.71 फ़ीसदी की गिरावट दर्ज की गई है।

क्या है आज सोने-चांदी के दाम

मल्टी कमोडिटी एक्सचेंज के मुताबिक 24 कैरेट के सोने का भाव आज 131 रुपए गिरकर 52,931 रुपए प्रति 10 ग्राम पर पहुंच गया है, तो वहीं चांदी में भी 443 रुपए की गिरावट दर्ज की गई है, जिसके साथ ही नया भाव 61,554 रुपए पर ट्रेड कर रहा है।

मालूम हो कि आज के सोने चांदी के भाव की बात की जाए तो बता दे कि 17 नवंबर को सोने के भाव 52,950 रुपए पर खुले हैं ,लेकिन कुछ ही देर में यह दाम गिरकर 52,931 रुपए पर पहुंच गए, जबकि चांदी के दाम 61,760 रुपए पर खुलने के बाद बढ़े और कुछ ही देर में 62,770 रुपए पर पहुंच गए, हालांकि कुछ ही देर बाद दाम में गिरावट हुई और यह 61,554 रुपए पर आकर स्थिर हो गए। वहीं इसमें और गिरावट की उम्मीद जताई जा रही है।

अंतरराष्‍ट्रीय बाजार में सोने-चांदी के दाम

वहीं बात अगर ग्लोबल मार्केट में सोने-चांदी के दाम की करें, तो बता दे कि आज अंतरराष्‍ट्रीय बाजार में सोने और चांदी के भाव कमजोर हैं, जबकि कल सोने में तेजी दर्ज और चांदी का भाव में गिरावट दर्ज की गई थी। इस कड़ी में आज ग्लोबल मार्केट में सोने के ताजा भाव आज 0.93 फीसदी गिरकर 1,764.42 डॉलर प्रति औंस हो गया है, जबकि चांदी का भाव आज 1.36 फीसदी लुढ़ककर 21.31 डॉलर प्रति औंस पर स्थिर नजर आ रहे हैं।

सर्राफा बाजार में सोने-चांदी के भाव

ठीक इसी तरह आज भारतीय सर्राफा बाजार में भी सोने के भाव में कमी देखी जा रही है। इस कड़ी में बुधवार को सोना 320 रुपये चढ़कर 53,449 रुपये प्रति 10 ग्राम पर पहुंच गया, तो वहीं चांदी में भी तेजी दर्ज की गई। सर्फरा बाजार एक्सपर्ट्स का कहना है कि बेहतर घरेलू मांग, रुपये के कमजोर होने और अंतरराष्ट्रीय बाजार की तेजी के कार से घरेलू बाजार में सोने की कीमतें में तेजी आ रही है।