केंद्रीय कर्मचारियों के लिए खुशखबरी, बढ़ने वाली है इतनी बंपर सैलरी, ये रही पूरी रिपोर्ट

केंद्र के कर्मचारियों और पेंशन (Central Government Employee And Pension Holders)  में उठा रहे भोगियों के लिए गुड न्यूज़ है। इनके वेतन और पेंशन में एक बार फिर से इजाफा होने वाला है। बता दें कि वर्तमान में 34 प्रतिशत डीए (Dearness Allowance Hike) के साथ भुगतान किया जा रहा है लेकिन महंगाई भत्ता में 4 प्रतिशत बढ़ोतरी होने के पश्चात कुल 38 डीए मिलेगा। डीए में 4 प्रतिशत बढ़ोतरी होने के पश्चात एक साल में केंद्रीय कर्मचारियों (Central Government Employee) को 2.5 लाख रुपये से ज्यादा मिल सकता है।

Dearness Allowance Hike

सातवें वेतन आयोग के तहत जुलाई महीने में महंगाई भत्ता की घोषणा होने के पश्चात यह उम्मीद जताई जा रही है कि 4 प्रतिशत तक बढ़े, जो कि 38 प्रतिशत का लाभ मिलेगा। बढ़े डीए का भुगतान सरकार अगस्त महीने के वेतन में करेगी। बता दें कि केंद्र के कर्मचारियों को ग्रेड और उनकी सैलरी के अनुसार महंगाई भत्ता (Dearness Allowance Hike) दिया जाता है।



बता दें कि महंगाई भत्ता 4 प्रतिशत बढ़ जाने के बाद पेंशनभोगी और केंद्रीय कर्मचारियों (Pensioners and Central Employees DA Hike) को टोटल डीए 38 प्रतिशत होता है। अगर आपका वेतन 56,900 रुपये है, तो मूल वेतन के रूप में सरकार आपके अकाउंट में 21622 रुपए भेजेगी। यानी टोटल सालाना महंगाई भत्ता (Dearness Allowance) सरकार 2,59,464 रुपये देगी।

गौरतलब है कि AICP index द्वारा जारी किए गए आंकड़ों के मुताबिक जनवरी महीने में महंगाई भत्ता 125.1 पार था। वहीं फरवरी महीने में यह 125 पर आ गया था। इसके अलावा अगर बात मार्च महीने की करें तो इस महीने में यह बढ़कर 126 पर पहुंच गया था। इसके बाद अप्रैल महीने में यह 126 का आंकड़ा भी पार कर गया था। लगातार मंहगाई के बढ़ते स्तर को देखते हुए केन्द्र सरकार (Central Government) की ओर से डीए में 4 फ़ीसदी (4% DA Hike) का इज़ाफ़ा बढ़ाने का फैसला करते हुए केंद्रीय कर्मचारियों को यह खुशखबरी (Good news Fo Central Employee) दी गई है।