अब सभी एटीएम पर मिलेगी कार्डलेस निकासी की सुविधा, बिना एटीएम कार्ड के निकाल सकेंगे पैसे

भविष्य में सभी एटीएम नेटवर्क और बैंकों पर कार्डलेस नकद निकासी की सुविधा उपलब्ध हो सकती है। रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया के गवर्नर शक्तिकांत दास के मुताबिक यूनिफाइड पेमेंट इंटरफेस का इस्तेमाल करके सभी एटीएम नेटवर्क और बैंकों पर कार्डलेस नकद निकासी की सुविधा उपलब्ध कराने के लिए प्रस्ताव तैयार किया गया है।

जल्द ही इस संबंध में एटीएम नेटवर्क, एनपीसीआई और बैंकों को अलग से आदेश जारी किया जाएगा। आरबीआई गवर्नर के अनुसार, कार्डलेस कैश निकासी की सुविधा से कार्ड क्लोनिंग व अन्य तरह के धोखाधड़ी को रोकने में सहायता करेगी। मौजूदा समय में देश के कुछ चुनिंदा बैंकों के ही कार्डलेस कैश विदड्रॉल जैसी सुविधा उपलब्ध है। आरबीआई गवर्नर ने कहा कि विनियमित संस्थाओं में आरबीआई कस्टमर सर्विस मानकों की समीक्षा करेगा। कस्टमर सरपंच की मौजूदा स्थिति की समीक्षा और जांच करने के लिए एक कमेटी गठित करने का प्रस्ताव है।

मौजूदा वित्त वर्ष की पहली समीक्षा बैठक में रेपो रेट को एक बार फिर स्थिर कर दिया गया है। लगातार 11वीं बार बिना किसी चेंजिंग के रेपो रेट 4 प्रतिशत के निचले पायदान पर रहा। इसका मतलब यह कि बैंक लोन की मासिक इंस्टॉलमेंट में कोई चेंज नहीं होगा। ग्राहकों को यह सुविधा किसी भी यूपीआई सक्षम है एप जैसे- फोन पे, गूगल-पे, पेटीएम और भीम आदि के साथ अपने मोबाइल के इस्तेमाल करके नगद निकालने की परमिशन देती है। यूपीआई से चलने वाले ऐप पर नगद निकासी के लिए स्वाइप या कार्ड की जरूरत नहीं है। यूजर्स को अपने फोन मोबाइल फोन के जरिए ‌ क्यूआर कोड स्कैन करके कैश निकासी को अधिकृत करना होगा।

whatsapp-group