केंद्रीय कर्मचार‍ियों की लगी लॉटरी, सरकार ने बढ़ाया 14% डीए, जाने कितना म‍िलेगा मोटा एर‍ियर

आसमान को छूती महंगाई की मार झेल रहे रेलवे के कर्मचारियों (Indian Railway Employee) को अब केंद्र सरकार (Central Governmemt) की ओर से बड़ी राहत मिलने वाली है। दरअसल रेलवे बोर्ड (Railway Board) की ओर से कर्मचारियों के महंगाई भत्ते (Dearness Allowance Hike) में एक साथ करीबन 14% का इजाफा कर उन्हें बड़ा तोहफा दिया गया है। महंगाई भत्ते (Dearness Allowance) में की गई यह बढ़ोतरी दो बार के आधार नजर की गई है ऐसे में 14% के साथ मिल रहा यह महंगाई भत्ता (DA Hike) इजाफा रेलवे कर्मचारियों के लिए किसी बड़ी खुशखबरी (DA hike Good News) से कम नहीं है।

Dearness Allowance Hike

14% बढ़ा महंगाई भत्ता

गौरतलब है कि जिन कर्मचारियों पर बढ़ाया गया नया डीए लागू किया जाएगा, उनके लिए इसी के साथ दूसरी एक और खुशखबरी सामने आई है जिसके मुताबिक उन्हें 10 महीने का एरियर भी देने की बात कहीं गई है। मालूम हो कि रेलवे बोर्ड की ओर से इस मामले पर साझा जानकारी में बताया गया है कि 7-7% के दो हिस्सों में यह बढ़ोतरी लागू की जाएगी।

Dearness Allowance Hike

मालूम हो कि महंगाई भत्ते में एक जुलाई 2021 से 7% और एक जनवरी 2022 से 7% की बढ़ोतरी का फैसला किया गया है। अभी छठे वेतन आयोग के तहत सैलरी लेने वाले कर्मचारियों को 189% डीए दिया जाता है। इन कर्मचारियों को यह दिए 1 जुलाई 2021 से 7% बढ़ाकर यानी 196% दिया जाएगा। इसके साथ ही एक जनवरी 2022 से इस में 7 और प्रतिशत की बढ़ोतरी के साथ 203% हो जाएगा, जो कि कर्मचारियों को मई महीने की सैलरी में यानी 10 महीने के एरियर के साथ मिलेगा।

Dearness Allowance Hike

भारतीय रेलवे बोर्ड की ओर से लिया गया यह फैसला रेलवे कर्मचारियों के लिए दोहरे तोहफे के बराबर है। रेलवे बोर्ड की फाइनेंस डायरेक्टरेट और मिनिस्ट्री ऑफ रेलवे से मंजूरी के बाद यह फैसला किया है। याद दिला दें इस फैसले के मद्देनजर केंद्रीय कर्मचारियों के महंगाई भत्ते में मार्च से 3% की बढ़ोतरी की गई थी। बता दे सातवें वेतन आयोग के मद्देनजर सैलरी पाने वाले लाखों कर्मचारियों को इसका फायदा मिलने वाला है।