क्या बेटी की शादी पर 40000 रूपये देगी मोदी सरकार, जाने सच्चाई !

सोशल मीडिया पर एक खबर काफी वायरल हो रही है खबर यह है कि बेटी की शादी पर मोदी सरकार ₹40000 दे रही है। यह रुपए मोदी सरकार प्रधानमंत्री कन्या विवाह योजना के तहत बेटियों की विवाह पर परिवार के खाते में ट्रांसफर कर रहे है परंतु यह खबर पूरी तरह से गलत पाया गया है। पीआईबी फैक्ट चेक ने ट्वीट कर यह बताया कि सोशल मीडिया पर वायरल यह खबर बिल्कुल ही गलत है, केंद्र सरकार ने ऐसे किसी भी योजना को नहीं होने की बात कही है, उन्होंने कहा कि फिलहाल अभी ऐसी कोई योजना नहीं है।

whatsapp-group

आपको बता देंग कि ऐसा दावा यूट्यूब पर एक वीडियो में किया गया है जो कि बिल्कुल ही गलत है, यूट्यूब पर डाले गए इस वीडियो में दावा किया गया है कि प्रधानमंत्री कन्या विवाह योजना के तहत घर की बेटियों की शादी के लिए ₹40000 मोदी सरकार दे रही है जो कि पीआईबी फैक्ट चेक में बिल्कुल ही गलत पाया गया है।

जानिए इसके पीछे की सच्चाई

यह वायरल हो रही खबर बिल्कुल ही बेबुनियाद है, इसके पीछे कोई भी सही खबर नहीं है, केंद्र सरकार की तरफ से ऐसी कोई भी योजना नहीं चलाई जा रही है, भारत सरकार की प्रेस इनफार्मेशन ब्यूरो यानी PIB ने इस वायरल खबर को खारिज करते हुए कहा कि केंद्र सरकार अभी ऐसी कोई भी योजना नहीं चला रही हैं।

कोई वायरल मैसेज मिले तो ये करे

अगर आपको भी कोई वायरल मैसेज मिलता है तो आप इसे प्रेस इनफार्मेशन ब्यूरो यानी कि पीआईबी पर फैक्ट चेक के लिए भेज सकते हैं, इसके लिए आप उसके वेबसाइट https://factcheck.pib.gov.in/ पर जा सकते हैं, या उन्हें व्हाट्सएप नंबर +918799711259 पर भी व्हाट्सएप कर सकते हैं, आप उन्हें [email protected]  पर ईमेल भी सेंड कर सकते हैं। आप किसी भी वाइरल खबर पर विश्वास करने से पहले उसकी सत्यता का जांच जरूर कर ले।

whatsapp