ये चार इलेक्ट्रिक-स्कूटर्स हैं कीमत और फीचर्स में सबसे बेस्ट, सिंगल चार्ज में देते हैं 100 से 200 किमी की रेंज

अगर आप भी इन दिनों स्कूटर लेने का प्लान कर रहे हैं जो कि अच्छी रेंज के साथ बजट में हो और उसमें शानदार फीचर्स भी हो, तो ये खबर आपके लिए बेहद महत्वपूर्ण हो सकती है। जी हां, दरअसल आज हम आपको यहां चार ऐसे इलेक्ट्रिक स्‍कूटर्स के बारे में बताने जा रहे हैं जिसे पिछले साल लांच किया गया था और ये कम कीमत पर अधिक रेंज देने का दावा करती है। इसके साथ ही इन इलेक्ट्रिक स्‍कूटर्स में आपको टॉप स्‍पीड भी मिलती है। तो चलिए जानते हैं इन स्‍कूटर्स के बारे में।

ओकाया कंपनी :-

Okaya fast electric scooter

इस लिस्ट में सबसे पहला नाम ओकाया कंपनी का है जिन्होंने हाल ही में फास्‍ट नाम से एक इलेक्ट्रिक स्‍कूटर लॉन्‍च किया है। आपको जानकर हैरान होगी कि यह एक हाई स्पीड इलेक्ट्रिक स्‍कूटर है जो कि इलेक्ट्रिक स्‍कूटर ओला एस1, एथर एनर्जी के 450एक्स के साथ ही हीरो इलेक्ट्रिक को टक्‍कर देती है।

Okaya fast electric scooter

बात करें इसकी कीमत की तो इस ब्रांड न्यू स्कूटर की कीमत 89,999 रुपये है। वहीं इसकी ड्राइविंग रेंज 150 किमी से 200 किमी तक की है जबकि कंपनी इस स्‍कूटर की टॉप स्‍पीड 70 KMPH का दावा करती है। इसके अलावा आपको बतादें कि ये ई-स्कूटर 4.4kW लिथियम फॉस्फेट बैट्री द्वारा संचालित है।

ओला एस 1 (Ola S1) :-

Ola S1

इस लिस्ट में अगला नाम ओला इलेक्ट्रिक कंपनी का है जिन्होंने पिछले साल भारत में अपने दो वेरियंट ओला एस वन और एस वन प्रो इलेक्ट्रिक स्‍कूटर्स को लॉन्‍च किया है। आपको बतादें कि यह इलेक्ट्रिक स्कूटर 3.9 KW लिथियम-आयन बैट्री के साथ आती है और इसे 6 घंटे में चार्ज किया जा सकता है। वही इसमें तीन तरह के राइडिंग मोड दिए गए है जो कि नॉर्मल, स्पोर्ट और हाइपर मोड है।

Ola s1

इसके अलावा इसमें रिवर्स गियर, सेग्मेंट के बेस्ट अंडर सीट स्टोरेज, नैविगेशन और क्रूज़ कंट्रोल जैसे फीचर्स भी हैं। वहीं बात करें ओला इलेक्ट्रिक स्कूटर के कीमत की तो इसकी शुरुआती कीमत 1 लाख रुपये से भी कम है और इसे अलग-अलग राज्य में मिलने वाली सब्सिडी के हिसाब से और भी सस्ते में खरीदा जा सकता है।

ईवी सोउल (EiVi Soul) :-

EV soul

ईवी सोउल ने अभी हाल ही में भारत में अपना इलेक्ट्रिक स्‍कूटर लांच किया है जिसकी कीमत लगभग 1.39 लाख रुपए है। आपको बतादें कि कंपनी की ओर से ये दावा किया गया है कि एक बार फुल चार्ज होने पर ये स्कूटर यूजर को 120 किमी रेंज देती है जबकि इसकी टॉप स्‍पीड 70kmph है। इसके अलावा इसमें आईओटी इनेबल्ड, एंटी-थेफ्ट लॉक सिस्टम, जीपीएस नेविगेशन, यूएसबी पोर्ट, सेंट्रल ब्रेकिंग सिस्टम जियो-टैगिंग, कीलेस एक्सपीरियंस, रिवर्स मोड और जियो-फेंसिंग जैसे फीचर्स दिए गए है।

सिंपल वन (Simple One) :-

Simple one electric scooter

इस लिस्ट में आखिरी नाम सिंपल एनर्जी कंपनी की है जिसने पिछले साल सिंपल वन इलेक्ट्रिक स्‍कूटर को लॉन्‍च किया है। आपको बतादें कि इस इलेक्ट्रिक स्कूटर में 4.8 kWh की बैटरी दी गई कि जो पोर्टेबल ऑप्‍शन के साथ है। ऐसे में कोई भी इस ई-स्कूटर से लिथियम-आयन बैटरी पैक को अलग कर उसे घर पर चार्ज कर सकता है। वही बात करें कंपनी की ओर से दी गई जानकारी की तो यह सिंगल चार्ज पर ईको मोड में 203 किमी और भारतीय ड्राइव साइकिल स्थिति में 236 किमी की रेंज देती है और इसकी कीमत कुल 1.10 लाख रुपए है।