Success Story: जुड़वा बहनें बनी SDM, पोस्टल असिस्टेंट से UPPCS की परीक्षा तक इस तरह लिखा कामयाबी की कहानी

Success Story Of Yukta Mishra And Mukta Mishra: कड़ी मेहनत, निष्ठा और संकल्प यह हर इंसान की सफलता की वह कुंजी है, जिसके दम पर वह अपनी कामयाबी की कहानी को लिखता है। ऐसे में आज हम आपको दो ऐसी जुड़वा बहनों की कामयाबी की कहानी बताने जा रहे हैं, जिन्होंने सरकारी नौकरी के लिए दो-दो बार एग्जाम दिए। खास बात यह रही कि दोनों बार दोनों ने एक साथ सरकारी नौकरी हासिल भी की। इस दौरान दोनों बहनों ने पहले पोस्ट ऑफिस में सरकारी नौकरी के लिए एग्जाम दिया, जिसके बाद दोनों पोस्टल असिस्टेंट बनी। पोस्टल असिस्टेंट का पद हासिल करने के बाद दोनों बहनों ने एसडीएम बनने की ठान ली और उत्तराखंड पीसीएस का एग्जाम दिया और क्लियर कर अब दोनों एसडीएम बन गई है।

whatsapp-group

Yukta Mishra And Mukta Mishra

जुड़वा बहने बनी एसडीएम

इन दोनों जुड़वा बहनों ने उत्तराखंड पीसीएस की परीक्षा पास कर एसडीएम का पद हासिल कर लिया है। अब एसडीएम युक्त मिश्रा और एसडीएम मुक्ता मिश्रा दोनों नैनीताल में रहती है। दोनों बहनों का जन्म चमोली में हुआ था। यहीं से दोनों ने अपनी शुरुआती पढ़ाई की और इसके बाद सहारनपुर, बरेली और गोपेश्वर की अलग-अलग जगहों से उन्होंने अपनी आगे की पढ़ाई की। दोनों बहने बरेली से ग्रेजुएशन की पढ़ाई पूरी करने के बाद पोस्टल असिस्टेंट की तैयारी करने लगी। इसे पास करने के बाद जब दोनों पोस्टल असिस्टेंट बनी, तो दोनों को अल्मोड़ा के पोस्ट ऑफिस में नियुक्त किया गया। यहीं पर रहते हुए उन्होंने एक कॉलेज में एडमिशन लिया और आगे की पढ़ाई शुरू कर दी।

Yukta Mishra And Mukta Mishra

whatsapp

टॉपर रही दोनों बहनें

इसके बाद दोनों बहनों ने एक साथ उत्तराखंड पीसीएस का एग्जाम दिया। इसके बाद जब नतीजे आए तो उनके परिवार में खुशी की लहर दौड़ गई और दोनों बहनों का नाम खबरों के गलियारों में छा गया, क्योंकि दोनों ही बहनों ने ना सिर्फ परीक्षा पास की, बल्कि टॉप रैंक भी हासिल की। दरअसल फीमेल कैटेगरी में मुक्ता मिश्रा टॉपर रही और युक्ता ने सेकंड रैंक हासिल की। स्टेट लेवल पर बात करें तो मुक्ता को चौथी रैंक मिली है, जबकि युक्ता को 7 वी रैंक हासिल की है। आज दोनों बहनों की कामयाबी के चर्चे हर किसी की जुबान पर चढ़े हुए है।

बता दें पीसीएस की परीक्षा पास करने के बाद मुक्ता एसडीएम के तौर पर रुद्रप्रयाग में नियुक्त हुई थी। इसी दौरान उन्होंने फ्री कोचिंग सेंटर भी खोला और युवाओं को फ्री क्लासेज भी देने लगी। साल 2018 में मुक्ता मिश्रा राजकीय इंटर कॉलेज रुद्रप्रयाग में सुबह 8:00 बजे से 10:00 बजे तक रोजाना बच्चों को पढ़ाने लगी थी। मौजूदा समय में युक्त मिश्रा  डोईवाला में बतौर एसडीएम कार्यरत है और मुक्ता कोटेदार की एसडीएम का पद संभाल रही है।