पोस्टऑफिस की फ्रेंचाइजी लेकर कर सकते हैं अच्छी-खासी कमाई, ये है पूरी प्रक्रिया।

भारतीय डाक सेवा विश्व भर की सबसे बड़ी डाक सेवा है। देश में तकरीबन डेढ़ लाख से भी ज्यादा पोस्ट ऑफिस है। इसके बावजूद भी कई ऐसे क्षेत्र हैं जहां डाकघर अभी भी नहीं है। इसी जरूरत को देखते हुए पोस्टल विभाग लोगों के लिए कमाई का अवसर दे रहा है। फ्रेंचाइजी खोलने की योजना की शुरुआत की गई है। बता दें कि दो तरह की फ्रेंचाइजी इस स्कीम के तहत दी जा रही है। पहला आउटलेट फ्रेंचाइजी और दूसरा पोस्टल एजेंट की फ्रेंचाइजी। दोनों में अंतर है। अगर आप और रोजगार की खोज में लगे हुए हैं तो आपके लिए यह शानदार मौका हो सकता है।

जिन क्षेत्रों में अभी तक डाकघर नहीं खुला है वहां आउटलेट फ्रेंचाइजी के माध्यम से आम लोगों को डाक सुविधा प्रदान की जाएगी। पोस्टल एजेंट वाले फ्रेंचाइजी के माध्यम से एजेंट को शहरी और ग्रामीण इलाकों में पोस्टल स्टांप एवं स्टेशनरी जैसे सामान को घर-घर पहुंचाना होगा। कोई भी भारतीय नागरिक पोस्ट ऑफिस की फ्रेंचाइजी ले सकता है। आवेदक की उम्र कम से कम 18 वर्ष और आठवीं पास होना अनिवार्य है। मान्यता प्राप्त विद्यालय से आठवीं पास व्यक्ति इसकी फ्रेंचाइजी लेने के योग्य माना जाएगा।

whatsapp-group

 

केवल 5000 रूपए डिपाजिट करना होगा

बता दें कि अगर आप इंटरेस्टेड है तो आपको केवल 5000 रूपए डिपाजिट करना होगा उसके बाद फ्रेंचाइजी मिलेगी। इसके बाद काम के मुताबिक पहले से तय किए गए दर के आधार पर कमीशन भी मिलेगा, इसके माध्यम से आप अच्छी-खासी इनकम कर सकते हैं। फ्रेंचाइजी लेने के पश्चात डाक घर में उपलब्ध होने वाले तमाम बड़ी और छोटी सुविधाएं लोगों को उपलब्ध करानी होगी। इसमें स्पीड पोस्ट, स्टांप, मनी ऑर्डर, स्टेशनरी जैसी सेवाएं शामिल हैं। पोस्टल एजेंट बनने के बाद आप लोगों के घर जाकर भी काम कर सकते हैं। फ्रेंचाइजी लेने के लिए आपको सबसे पहले एक एप्लीकेशन फॉर्म जमा करना होगा। इसके साथ ही डाक विभाग के एक एमओयू पर हस्ताक्षर करना होगा जो आपको डाक सर्विस देने के लिए मान्यता देगा।