जानिए क्या है Pashu Kisan Credit Card, जिससे गाय- भैंस पालने वालों को सरकार देगी 60,000 रुपये

केंद्र की मोदी सरकार की ओर से आये दिन किसानों एवं महिलाओं के लिए विभिन्न प्रकार की हितकारी योजनाएं लायी जाती हैं। इसी क्रम में अब केंद्र सरकार की ओर से किसान क्रेडिट कार्ड की ही तरह पशु किसान क्रेडिट कार्ड स्किम लांच की है। देश में पशुपालन को बढ़ावा देने के लिए लगातार कई प्रयास किये जा रहे हैं और अब इसी कड़ी में अब पशु किसान क्रेडिट कार्ड लाया गया है। आइये आपको पशु किसान क्रेडिट से जुड़ी सभी बातें विस्तार में बताते हैं।

कम ब्याज के साथ, हर पशु पर अलग राशि

Pashu Kisan Credit Card

 

देश में गाय, भैंस, बकरी / भेड़, मु्र्गी पालन करने वालों को सरकार की तरफ से मदद प्रदान करने के लिए पशु किसान क्रेडिट कार्ड के जरिये कम ब्याज पर लोन उपलब्ध कराया जा रहा है। इस स्कीम के तहत अलग-अलग पशुओं के लिए लोन की रकम अलग-अलग निर्धारित की जाएगी। गायों का पालन करने के लिए ₹ 40,783/-, भैंस के लिए ₹ 60,249/-, भेड़ और बकरी के लिए ₹ 4,063/- और मुर्गी पालन के लिए ₹ 720/- निर्धारित की गई है। सरकार की ओर से किसानों की आय में वृद्धि करने के लिए इस योजना की शुरुआत की गई है। इस योजना के तहत संबंध‍ित पशु के ल‍िए तय रश‍ि 6 बराबर-बराबर क‍िस्‍तों में म‍िलती है, बता दें कि पहली क‍िस्‍त म‍िलने के द‍िन से ही लोन की अवध‍ि मानी जाती है।

कैसे कराना है रेजिस्ट्रेशन

Pashu Kisan Credit Card

इसमें रेजिस्ट्रेशन कराने के लिए सबसे पहले इच्‍छुक लाभार्थी को नजदीकी बैंक में जाकर सभी दस्तावेज ले जाकर आवेदन फॉर्म भरना होगा । ध्यान रहे कि Application Form में पूछी गई सभी जानकारी को सावधानीपूर्वक भरें। बता दें कि आवेदन का सत्यापन होने के एक महीने बाद आपको पशु क्रेड‍िट कार्ड द‍िया जाएगा। जानकारी के लिए बता दें कि किसानों के पास पशुओं का हेल्थ सर्टिफिकेट होना चाहिए। इसके साथ ही जिन पशुओं का बीमा है उन्हीं पर लोन मिलेगा और लोन लेने के ल‍िए आवेदक का स‍िब‍िल ठीक होना चाहिए।

योजना के लाभ

Pashu Kisan Credit Card

सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि क्रेडिट कार्ड प्राप्‍त करने वाले क‍िसान इस क्रेडिट कार्ड को बैंक में डेबिट कार्ड की तरह यूज कर सकते हैं और इस योजना के अंतर्गत क्रेडिट कार्ड धारक 1.60 लाख रुपये तक का लोन ब‍िना सिक्योरिटी के बैंक से ले सकते हैं। बता दें कि पशु पालकों को सभी बैंकों से 7 प्रतिशत सालाना ब्याज पर लोन दिया जाता है। समय से ब्याज देने पर इसमें 3 प्रतिशत की छूट है।