अगर आपके पास 1 रुपए का पुराना नोट है तो बन सकते हैं धनवान, बस करना होगा यह काम

अगर आपको पैसों की गिनती करने आती है तो आपके पास कोई ज्यादा पैसा नहीं है। यह वाक्य अपने बचपन के दिनों में सुना होगा। लेकिन कहावत है जब आंधी का बयार बहता है तो पुरानी पड़ते भी ढकते हुए नया जमीन तैयार कर लेती है। अगर आप यह जानेंगे कि 1 रुपया का पुराना नोट (one rupee old note) से आप लखपति बन सकते हैं तो जानकर आप दंग रह जाएंगे। लेकिन समय इतना तेजी से बदल रहा है कि विश्वास नहीं करने वाली बात को भी अब विश्वास करना पड़ रहा है।

इस आर्टिकल के जरिए हम बता रहे हैं कि आप लखपति कैसे बन सकते हैं। बता दे कि 1 रुपए के नोट पर वित्त सचिव का दस्तखत (one rupee old note Details) होता है। इस नोट के अलावा बाकी सभी नोट पर रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया के गवर्नर का साइन होता है और आरबीआई के गवर्नर ही सभी नोट के मूल्यों (One rupee old note Market Value) के जिम्मेवार होते हैं।

one rupee old note

ये एक का नोट बनायेगा आपको अमीर

जब कोई वस्तु पुरानी हो जाती है तब वह एंट्री वर्ग में आ जाती है। अंतरराष्ट्रीय मार्केट में एंटी कैटेगरी के वस्तुओं का काफी मांग होता है। डिमांड अधिक होने की वजह से इसकी कीमत भी बहुत अधिक होती है। ऑनलाइन वेबसाइट वाले पुराने नोटों की खरीद और बिक्री करते हैं। ऐसी ही एक वेबसाइट है ओएलएक्स (OLX). पुरानी और कम मिलने वाले नोटों की खूब खरीद और बिक्री ओएलएक्स पर होती है। इसके लिए सबसे पहले आपको लॉगइन आईडी क्रिएट करना होगा।

one rupee old note

उसके बाद आप पुराने नोट की खरीद और बिक्री कर सकेंगे। सबसे पहले के नामी के लिए आपको अपने सिक्कों की तस्वीर इस ऐप पर अपलोड करनी होगी। पुराने जमाने के दौर में चलने वाली सिक्के और नोट की नीलामी आप आसानी से कर सकते हैं। आप से सीधा संपर्क खरीदार करता है। आप अपने आपसी तालमेल के मुताबिक अब भुगतान और डिलीवरी शर्तों के अनुसार कर सकते हैं।

बता दें कि 30 नवंबर 1917 में पहली बार एक रुपए का नोट छपा था उसके बाद 1926 में इसकी छपाई बंद हो गई थी। लेकिन कुछ वर्षों के बाद छपाई फिर से शुरू हुई और 2015 में सरकार ने फिर से छपाई बंद करने का फैसला लिया।