बिहार में बिज़नस शुरू करने वालों की लगी लॉटरी, सरकार दे रही सब्सिडी से लोन तक सभी सुविधा

business in Bihar: बिहार के युवाओं के लिए बड़ी खुशखबरी सामने आई है, जिसके मुताबिक बिहार में अपना स्टार्टअप शुरू करने का सपना देख रहे युवाओं को अब बिहार सरकार सब्सिडी और लोन की उड़ान देगी। इस बात की जानकारी उद्योग विभाग के प्रधान सचिव संदीप पॉन्ड्रिक के द्वारा साझा की गई है। उन्होंने बताया है कि राज्य सरकार की नई स्टार्टअप नीति में इस बात का ख्याल रखा गया है कि स्टार्टअप का अप्रूवल और सीड फंड आवेदक को तेजी से दिया जाए। बता दें बीते 1 हफ्ते में 31 नए स्टाफ को उद्योग विभाग द्वारा 1.8 करोड़ रुपए का प्रारंभिक सीड फंड मुहैया कराया गया है।

whatsapp-group

प्रधान सचिव संदीप द्वारा साझा जानकारी के मुताबिक स्टार्टअप के लिए बिहार के युवाओं को सरकार खुला आकाश मुहैया कराएगी। उनके नए आईडिया और उनके नए सपनों को सरकार आर्थिक मदद के साथ-साथ लोन की सुविधा भी देगी। बिहार स्टार्टअप फंड की ओर से सीड कैपिटल से लेकर हैंड होल्डिंग और वेंचर कैपिटल प्राप्त करने के लिए सहायता सहित अनेक सुविधाएं भी आवेदकों को मुहैया कराई जाएंगी।

business in bihar

3 लाख तक की मिलेगी सब्सिडी

इस दौरान उन्होंने यह भी बताया कि बिहार स्टार्टअप नीति के तहत एक्सीलरेशन प्रोग्राम के लिए ₹300000 तक की सब्सिडी दी जाएगी। एंजेल निवेशक के निवेश मिलने पर 2% का सफलता शुल्क भी दिया जाएगा। ऐसे में सेबी रजिस्टर्ड एंजल से निवेश प्राप्त होता है, तो बिहार स्टार्टअप फंड से मैचिंग लोन का प्रावधान भी रखा गया है।

whatsapp

को-वर्किंग स्पेस की भी मिलेगी सुविधा

सरकार की ओर से मिल रही सुविधा में पटना के मौर्य कंपलेक्स और फ्रेजर रोड स्थित बीएसएफसी बिल्डिंग में स्टार्टअप कारोबारियों के लिए कमान फैसिलिटी सेंटर और को-वर्किंग स्पेस की सुविधा की तैयारी भी की जा रही है। रिपोर्ट के मुताबिक 1 जनवरी 2023 से उन्हें यह को-वर्किंग स्पेस आवंटित किया जाएगा। इससे स्टार्टअप शुरू करने के लिए कम लागत पर कार्यालय की व्यवस्था भी इन्हें मुहैया कराई जाएगी।

business in bihar

बता दे बिहार सरकार की इस स्टार्टअप नीति के तहत पोर्टल पर ऑनलाइन आवेदन करना जरूरी है, जिसके लिए पोर्टल को 1 दिसंबर यानी आज से खोल दिया गया है। आवेदन के लिए एक महीने का समय दिया जा रहा है। स्टार्टअप के संबंध में युवाओं को मार्गदर्शन और टेक्निकल सपोर्ट देने के लिए उद्योग विभाग ने जीरो लैब इनक्यूबेशन सेंटर भी बनाया है। बता दे यह इनक्यूबेशन सेंटर खासतौर पर आईआईटी पटना के सहयोग से पटना स्थित उद्योग भवन में संचालित किया जाएगा।

यहां करें आज ही आवेदन

  • लोन और आर्थििकि सहायता के लिए इस पोर्टल से करना है आवेदन – https://startup.indbih.com/