अब बुढ़ापे में नहीं रहना होगा दूसरों पर निर्भर, 60 साल की बाद हर महीने मिलेंगे 5000 रुपए, ये है स्कीम

ताउम्र मेहनत की कमाई करने के बाद सभी को अपने वृद्धावस्था के लिए पेंशन (Pension Yojana) की मदद चाहिए। ताकि जीवन का एक बड़ा हिस्सा गुजारने के बाद सुखमय तरीके से जीवन व्यतीत हो सके। पेंशन की 100 प्रतिशत गारंटी के लिए सरकार की योजना (Government Pension Yojana)  पर स्थित रखना बिल्कुल सही है। अगर आप भी पेंशन के लिए इन्वेस्ट करने के बारे में सोच रहे हैं तो आपको अटल पेंशन स्कीम (Atal Pension Yojana) को चुनना एक बढ़िया विकल्प साबित हो सकता है।

क्या है अटल पेंशन योजना

आपको पेंशन की सौ प्रतिशत गारंटी सरकार के अटल पेंशन योजना देती है। इसके अलावा सरकार के इस स्कीम में बजट के मुताबिक इन्वेस्ट करने का मौका है। आपको हर महीने अटल पेंशन स्कीम में 1000 रुपए से लेकर 5000 हजार रुपए तक मिल सकता है। अब तक इस योजना का हिस्सा 4 करोड़ से अधिक लोग बन गए हैं। अगर आप भी इस स्कीम में इन्वेस्ट करने की सोच रहे हैं तो आपको एक गवर्मेंट चार्ट की मदद लेनी चाहिए।

Atal Pension Yojana

चार्ट की मदद से आपको यह जानकारी हो जाएगा कि एक व्यक्ति को उम्र और इन्वेस्ट राशि के मुताबिक कितनी पेंशन राशि सरकार देगी। सरकार की अटल पेंशन स्कीम में शामिल होने के लिए व्यक्ति की आयु 40 वर्ष से कम होनी चाहिए। 18 साल से ऊपर का व्यक्ति योजना में इन्वेस्ट कर सकता है। अगर आप इस योजना को सेलेक्ट करते हैं तो आपको 20 वर्ष के लिए निवेश करना होगा। अगर आप 18 साल के हैं तो आप रोजाना 7 रुपए के हिसाब से 210 रुपए मासिक इन्वेस्ट के बाद आपको 5000 रुपए की पेंशन मिल सकता है।