89 साल की दादी ने पूरी की मास्टर डिग्री, लोगों को दी सीख- पढ़ाई की कोई उम्र नहीं

Inspirational Story: 89 साल की एक दादी ने यह साबित कर दिखाया है कि पढ़ाई की कोई उम्र नहीं होती। पढ़ाई करने के लिए सिर्फ मेहनत, जज्बे और लग्न की जरूरत है। इसके बाद आप अपनी डिग्री अपनी लगन के साथ किसी भी उम्र में हासिल कर सकते हैं। यह मामला संयुक्त राज्य अमेरिका का है, जहां 89 साल की एक महिला ने मास्टर डिग्री हासिल की है। इनका नाम जोआन डोनोवन है।

whatsapp-group

89 साल की दादी ने हासिल की मास्टर डिग्री

साउथ अमेरिका में रहने वाली इस 89 साल की महिला ने मास्टर डिग्री हासिल करने के बाद स्नातक वस्त्र और टोपी सहित न्यू हैम्पशायर विश्वविद्यालय में तस्वीर भी खिंचवाई है। बता दें विद्यालय की ओर से घोषणा की गई है कि उन्होंने अंग्रेजी और रचनात्मक लेखन में मास्टर डिग्री ऑफ आर्ट्स की पढ़ाई पूरी कर ली है। बुजुर्ग महिला के लिए गुलदस्ते और उपहारों के एक बैग के साथ एक टेबल पर गुब्बारों से सजाया हुआ केक भी रखा हुआ है। ग्रेजुएशन समारोह के बारे में बात करते हुए डोनोवन ने कहा- मैं बहुत रोमांचित हूं… मैं सम्मानित महसूस कर रही हूं… मैं अभिभूत हूं।

शादी के बाद छूट गई थी पढ़ाई

डोनोवन ने अपनी शिक्षा के सफर पर बात करते हुए बताया कि उनका शैक्षणिक सफर शुरू से ही असामान्य रहा है। उन्होंने बताया कि- जब मैं साढ़े 4 साल की थी, तब मैंने पहली कक्षा शुरू की थी और 16 साल की उम्र में मैने हाई स्कूल से स्नातक की डिग्री हासिल की थी। उन्होंने बताया कि जब मैंने हाईस्कूल से स्नातक किया, तो मुझे बताया गया कि मुझे कॉलेज भेजने के लिए परिवार के पास पैसे नहीं थे। इसके बाद शादी हो गई है और शादी के चलते मेरी पढ़ाई छूट गई।

whatsapp

इसके बाद मेरे 6 बच्चों का जन्म हुआ। बच्चे बड़े हो गए तो मैंने कॉलेज जाने की इच्छा को फिर जगाया और एडमिशन लिया। 84 साल की उम्र में डोनोवन ने एक सामुदायिक कॉलेज से ग्रेजुएशन की डिग्री हासिल की और उसके बाद उन्होंने रचनात्मक लेखन पाठ्यक्रम को आगे बढ़ाने के लिए न्यू हैम्पशायर विश्वविद्यालय में शामिल हो गई और यहीं से उन्होंने अपनी मास्टर डिग्री पूरी की है।