Tata लॉन्च कर रही Nano Electric car, जाने क्या है Nano EV को लेकर पूरी प्लानिंग

Tata Nano EV: टाटा मोटर्स जल्द ही अपनी नैनो कार के नए अवतार को लॉन्च करने वाली है। खास बात यह है कि नैनो कार (Nano EV Car) का यह नया वर्जन इलेक्ट्रिक होगा। ऐसे में यह देश की सबसे सस्ती इलेक्ट्रिक कार (Cheapest Electric Car) के तौर पर उभर कर सामने आ सकती है। वहीं कंपनी का कहना है कि यह कार आपको मोटरसाइकिल के बजट में मिलेगी। ऐसे में अगर आप हाल फिलहाल में अपने बजट के अंदर गाड़ी खरीदने की प्लानिंग कर रहे हैं, तो जान ले कि टाटा कंपनी की इलेक्ट्रिक नैनो कब लांच होगी।

whatsapp-group

टाटा कंपनी लायेगी Nano EV

दरअसल बीते कुछ सालों पहले जॉब टाटा मोटर्स की ओर से नैनो कार को लांच किया गया था, तो यह देश की सबसे सस्ती कार के तौर पर उभर कर सामने आई थी। ऐसे में कंपनी ये मानकर चल रही थी कि मोटरसाइकिल का बजट रखने वाले लोग इस कार को खरीदने की प्लानिंग जरूर करेंगे, लेकिन टाटा कंपनी का यह प्रोडक्ट ऑटो सेक्टर में फेल साबित हुआ और कंपनी को जल्दी टाटा नैनो को बंद करना पड़ा। वहीं अब टाटा नैनो एक बार फिर से वापसी करने वाली है, लेकिन इस बार इसका इलेक्ट्रिक वर्जन मार्केट में आएगा। इसमें कुछ चीजें पहले जैसी ही रहेंगी और कुछ को बदल दिया जा सकता है।

Tata Nano EV

मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक कुछ आटोमोटिव इंडस्ट्री सूत्रों के मुताबिक यह माना जा रहा है कि कंपनी टाटा नैनो के पर्याप्त सुधार के साथ उसके इलेक्ट्रिक वर्जन को लाने की तैयारी कर रही है। इसमें सस्पेंशन से लेकर टायर सब कुछ बदला हुआ नजर आएगा। सूत्रों के मुताबिक कंपनी इलेक्ट्रिक सेगमेंट में अपने एक्सपेंशन के तौर पर नैनो को एक बार फिर से ऑटो सेक्टर में लाने की तैयारी चल रही है। टाटा नैनो को जनवरी 2008 में पहली बार लांच किया गया था। इस दौरान इसकी कीमत 1 लाख रुपए रखी गई थी। हालांकि खराब बिक्री के कारण टाटा मोटर्स ने मई 2018 में कार के उत्पादन को बंद कर दिया था।

whatsapp

Tata Nano EV

टाटा लॉन्च करेगी 10 नई इलेक्ट्रिक कार

मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक कंपनी ने पहले ही Curvv और Avinya जैसे कॉन्सेप्ट की इलेक्ट्रिक कार लॉन्च कर मार्केट में धमाल मचा रखा है। वहीं अब टाटा मोटर्स का लक्ष्य है कि वह आने वाले 5 सालों में 10 इलेक्ट्रिक मॉडल को भारतीय ऑटो सेक्टर में लॉन्च कर सके। मालूम हो कि हाल ही में टाटा संस के चेयरमैन नटराजन चंद्रशेखरन ने 77वीं एजीएम के दौरान कहा था कि कंपनी ने वित्त वर्ष 21 में 5,000 और वित्त वर्ष 22 में 19,500 ईवी बेचीं थीं और वर्तमान वित्त वर्ष के लिए 50 हजार ईवी का टारगेट था। इस दौरान उन्होंने यह भी कहा था कि- कंपनी ने पहले ही अप्रैल-नवंबर 2022 की अवधि में 24,000 से ज्यादा ईवी बेच दी थीं।

कंपनी के इन आंकड़ों के साथ ये तो साफ है कि कंपनी आने वाले कुछ सालों के अंदर ऑटो के इलेक्ट्रिक सेगमेंट में धमाल मचाने वाली है। ऐसे में कंपनी इलेक्ट्रिक सेगमेंट की दुनिया में कितनी कारों को लॉन्च करती है ये आने वाला वक्त ही बतायेगा।