मनी और इन्शुरेंस

LIC ने बेटी की शादी के लिए बनाई एक पॉलिसी, शादी के समय मिलेंगे 27 लाख रुपये!

LIC ने बेटी की शादी के लिए बनाई एक पॉलिसी, शादी के समय मिलेंगे 27 लाख रुपये!

डेस्क: LIC ने बेटी की शादी के लिए एक पॉलिसी बनाई है जिसका नाम है कन्यादान योजना. इस योजना के तहत अब शादी के समय 27 लाख रुपये मिल सकते हैं.दरअसल, देश की सरकारी और सबसे बड़ी बीमा कंपनी LIC 65 साल की हो गई है. 1 सितंबर 1956 को केंद्र सरकार ने 5 करोड रुपये की लागत से इस कंपनी की शुरुआत की थी.

आज LIC सबसे बड़ी बीमा कंपनी बन गई है. अगर आप भी अपनी बेटी के भविष्य के बारे में सोच रहे हैं तो अब उसके लिए आपको LIC की पॉलिसी कारगर साबित हो सकती है. LIC एक ऐसी पॉलिसी है जिसे एलआईसी ने बेटी के शादी के लिए ही बनाया है। इस कन्यादान योजना में आप 121 रोज हिसाब से करीब 3600 मंथली प्रीमियर पर या प्लान मिल सकता है, लेकिन अगर कोई इससे कम प्रीमियर या इससे ज्यादा प्रीमियर भी देना चाहे तो यह प्लान उसे भी मिल सकता है।

क्या है खास इस पॉलिसी में

इस खास पॉलिसी में आप रोज के 121 के हिसाब से अगर जमा करते हैं तो 25 साल में 27 लाख रुपए मिलेगा. इसके अलावा अगर पॉलिसी लेने के बाद ही मृत्यु हो जाती है तो परिवार को इस पॉलिसी का प्रीमियम नहीं भरना होगा और उसे हर साल 1 लाख रुपये भी दिया जाएगा. इसके अलावा 25 साल पूरा होने पर पॉलिसी के नॉमिनी को 27 लाख अलग से मिलेगा.

किस उम्र में मिलेगी यह पॉलिसी

इस पॉलिसी लेने के लिए न्यूनतम उम्र 30 साल होनी चाहिए और बेटी की उम्र 1 वर्ष होनी चाहिए. यह प्लान 25 के लिए मिलेगा, प्रीमियम 22 साल ही देना होगा. लेकिन आपकी और बेटी की अलग-अलग उम्र के हिसाब से यह पॉलिसी मिलती है. बेटी की उम्र के हिसाब से यह पॉलिसी के समय सीमा घट जाएगी।

इस पॉलिसी की कुछ खास बातें

  • 25 साल के लिए पॉलिसी को लिया जा सकता है.
  • 22 साल तक प्रीमियर देना होगा
  • रोज 121 रूपये या महीने में लगभग 3600
  • बीच में अगर बीमाधारक की मृत्यु हो जाती है परिवार को कोई प्रीमियर नहीं देना होगा
  • बेटी को पॉलिसी के बचे साल के दौरान हर साल 1 लाख रुपए मिलेंगे
  • पॉलिसी पूरा होने पर नॉमिनी को को 27 लाख रुपए मिलेंगे
  • यह पॉलिसी कम या ज्यादा प्रीमियम की भी ली जा सकती है.

LIC की कुछ पॉलिसी और प्लान

LIC कि इस योजना में केवल एक बार ही प्रीमियर देना होता है. इस योजना को 90 दिन के बच्चे से लेकर 65 वर्ष की उम्र के लोग ले सकते हैं. यह प्लान 10 साल के लिए मिलता है. इसमें न्यूनतम 50 हजार का बीमा लिया जा सकता है लेकिन अधिकतम की कोई सीमा नहीं है. अगर कोई व्यक्ति न्यूनतम 50000 का बीमा लेता है तो उसे 40000 हजार रुपये का प्रीमियम देना होगा. 10 साल बाद पॉलिसी पूरा होने पर 75 से 80 हजार रुपये के करीब उसे वापस मिल जाता है।

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top